कार्य ही वाग्मिता है।-विलियम शेक्सपीयर

प्रा. एन. वेंकटरमणी
संकायाध्यक्ष (आईपीएस)

प्रा. बी. वी. एस विश्वनाधम
सह संकायाध्यक्ष -I (आईपीएस)

प्रा. किशोर चट्टर्जी
सह संकायाध्यक्ष -II (आईपीएस)


मूलभूत सुविधा नियोजन एवं सहायता कार्यालय की हिंदी वेबसाईट आप के समक्ष प्रस्तुत करते हुए हमें प्रसन्नता हो रही हैं। इस वेबसाईट के माध्यम हमारे विभाग में चल रही, साथ ही साथ भविष्य की परियोजनाओं की नवीनतम जानकारी से आपको अवगत रखने के लिए हमारा प्रयास होगा। सिविल मूलभूत सुविधाओं में सम्पूर्ण परिसर के लिए जल आपूर्ति, विद्युत आपूर्ति जैसी संबंधित सुविधाओं के आलावा, शैक्षिक क्षेत्र के सभी इमारतों, छात्रों के लिए आवासीय छात्रावासों, स्टाफ सदस्यों के लिए विविध प्रकार के आवासों, सामान्य सुविधाओं के लिए इमारतें, सड़क, उद्यान, खेल मैदान शामिल हैं। संकायाध्यक्ष आईपीएस से यह भी आकांक्षा होती हैं कि वह आवासीय आबंटन (स्टाफ एवं संकाय), बाहर के मज़दूर एवं सफाई श्रमिकों की सेवाएं लेने, परिसर के भीतर जगह, कमरे, दुकाने, मनोरंजन के क्षेत्रों का आबंटन जैसे समय- समय पर आने वाले सम्पदा से संबंधित मामलों के प्रति भी उत्तरदायी रहे

संस्थान के निम्नांकित मुख्य इकाई विशिष्ट रूप से संकायाध्यक्ष आईपीएस के प्रति जिम्मेदार होंगे ।

  1. सिविल मूलभूत सुविधाओं के अनुरक्षण के लिए सम्पदा कार्यालय
  2. वातानुकूलन, विद्युत अनुरक्षण प्रभाग सहित विद्युत आपूर्ति एवं विद्युत अनुरक्षण
  3. आंतरिक नवीनीकरण/सुसज्जा/अभिकल्प कार्य के लिए अभिकल्प कक्ष
  4. जनस्वास्थ्य से संबंधित आवश्यकताओं के लिए संस्थान का जनस्वास्थ कार्यालय

संकायाध्यक्ष आईपीएस मूलभूत नियोजन परामर्शद समिति के संयोजक होंगे जिनकी मुख्य भूमिका परिसर के पर्यावरण को न्यूनतम व्यवधान पहुँचाए तथा जीवजंतु एवं वनस्पतियों के संरक्षण के साथ सिविल बुनियादी सुविधाओं के व्यवस्थित विकास के लिए संकायाध्यक्ष आईपीएस कार्यालय को मार्गदर्शन प्रदान करना होगा। इस समिति में वास्तुशिल्प, सिविल एवं पर्यावरण पृष्ठभूमि के विशषेज्ञ संकाय होंगे और यह संस्थान के निदेशक/उपनिदेशक द्वारा गठित होगी। नए सिविल बुनियादी सुविधाओं के सृजन के लिए संकायाध्यक्ष आईपीएस को मुख्य परामर्शदाता सिविल (बुनियादी सुविधा) तथा कई विशेष कार्य अधिकारियों जो कि संस्थान के अनुबद्ध कर्मचारी होगें से सहायता प्राप्त करेंगे।

संकायाध्यक्ष कार्यालय की जिम्मेदारियों को सहभागी करने तथा सुचारू रूप से कार्य करने के लिए संकायाध्यक्ष आईपीएस को दो सह संकायाध्यक्षों से सहायता प्राप्त होगी।

       समाचार एवं आयोजन

  • कम्प्यूटर केन्द्र एवं कम्प्यूटर विज्ञान एवं अभियांत्रिकी भवन का निर्माण

कम्प्यूटर केन्द्र एवं कम्प्यूटर विज्ञान एवं अभियांत्रिकी भवन के निर्माण के लिए निविदाएं आमंत्रित की गई हैं। कार्याआदेश जारी किया जाएगा। आशा हैं पंद्रह दिनों में निर्माण कार्य शुरू होगा।

  • सी-टाइप क्वाटर टावर - सेन्ट्रल एरिया का निर्माण

54सी-टाइप टावर निर्माण का समय 24 महीने से हटाकर 18 महिने करने के लिए डीसीएसईएम सहमत हो गया हैं।

  • बी-टाइप क्वाटर टावर - हिल साईड एवं सेन्ट्रल एरिया

बी-टाइप टावर निर्माण के लिए निविदाएं प्राप्त हो गई हैं और उन्हें खोला जा चुका हैं।

  • वृक्षों को काटने की अनुमति

स्थानों को साफ करने के लिए वृक्षों की कटाई की अपेक्षित अनुज्ञा बीएमसी से हमें मिल गई हैं। सभी पेडों को काटने से बचने के लिए बीएमसी वृक्ष प्राधिकरण के विनिमयों के अनुसार अधिकतम संभव वृक्षों को पुनः वृक्षारोपन किया जा रहा हैं।


अंतिम अद्यतन : 22 अक्टूबर , 2012